शांतनु नायडू: युवा उद्यमी और रतन टाटा के मित्र जो टाटा ट्रस्ट्स में बदलाव ला रहे हैं -Shantanu Naidu: The Young Entrepreneur and Ratan Tata’s Friend Transforming Tata Trusts

 

शांतनु नायडू: युवा उद्यमी और रतन टाटा के मित्र जो टाटा ट्रस्ट्स में बदलाव ला रहे हैं

शांतनु नायडू रतन टाटा के सबसे प्रिय मित्र रहे हैं। उन्होंने टाटा के निधन पर एक भावुक संदेश साझा किया। 2018 से, शांतनु रतन टाटा के प्रबंधक के रूप में कार्यरत रहे, जहां उन्होंने टाटा के मार्गदर्शन में विभिन्न जिम्मेदारियों और पहलों को संभाला।

होम मनोरंजन टाटा ट्रस्ट के सबसे युवा जीएम, रतन टाटा के सहस्राब्दी मित्र, शांतनु नायडू से मिलें, उनकी कुल संपत्ति…
टाटा ट्रस्ट के सबसे युवा जीएम, रतन टाटा के सहस्राब्दी मित्र, शांतनु नायडू से मिलें, उनकी कुल संपत्ति है...
शांतनु नायडू रतन टाटा के सबसे प्रिय मित्र रहे हैं। उन्होंने टाटा के निधन पर एक भावुक कर देने वाला नोट साझा किया। 2018 से, शांतनु ने रतन टाटा के प्रबंधक के रूप में कार्य किया, और टाटा के मार्गदर्शन में विभिन्न जिम्मेदारियों और पहलों को संभाला।
प्रकाशित: 10 अक्टूबर, 2024 12:58 अपराह्न IST



हर भारतीय के प्रिय रतन टाटा का 9 अक्टूबर, 2024 को 86 वर्ष की आयु में दुखद निधन हो गया। प्रतिष्ठित बिजनेस टाइकून ने अपनी अंतिम सांस ली, और अपने पीछे एक ऐसी विरासत छोड़ गए जिसे हमेशा याद किया जाएगा।
 रतन टाटा को न केवल टाटा समूह को एक वैश्विक महाशक्ति में बदलने के लिए बल्कि अपनी दयालुता और परोपकारिता से दिल जीतने के लिए भी मनाया जाता है। 
हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि इस 86 वर्षीय व्यक्ति का एक 28 वर्षीय करीबी दोस्त था? हां, आपने उसे सही पढ़ा है! एक व्यक्ति, जो परंपरावादी पीढ़ी से था, ने एक सहस्राब्दी पीढ़ी के साथ एक बंधन विकसित किया। 
हम बात कर रहे हैं टाटा ट्रस्ट के सबसे युवा महाप्रबंधक और रतन टाटा के भरोसेमंद सहायक शांतनु नायडू की।
कौन हैं शांतनु नायडू?

शांतनु नायडू पुणे, महाराष्ट्र से हैं। अपनी उच्च शिक्षा के लिए, नायडू ने 2014 में सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की। अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी करने के बाद, उन्होंने रतन टाटा की एक कंपनी, टाटा एलेक्सी में इंटर्न के रूप में काम शुरू किया, जो उनके करियर की शुरुआत थी। स्नातक के बाद, उन्होंने कॉर्नेल जॉनसन ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से एमबीए किया, जहां उन्होंने विभिन्न नेतृत्व भूमिकाओं में उत्कृष्टता दिखाई।

कैसे रतन टाटा और शांतनु नायडू के बीच इतनी करीबी दोस्ती विकसित हुई?

रतन टाटा के सबसे करीबी मित्र, मिलेनियल पीढ़ी के शांतनु नायडू हैं। 30 वर्षीय शांतनु ने एक इंटरव्यू में रतन टाटा को “मिलेनियल डंबलडोर” के रूप में भी संबोधित किया। उनकी यह दोस्ती तब शुरू हुई जब शांतनु 2014 में टाटा एलेक्सी में डिजाइन इंजीनियर के रूप में काम कर रहे थे।

एक दिन, शांतनु ने सड़क पर एक कुत्ते को मृत पाया, जिससे उनका दिल टूट गया। कुत्तों के प्रति उनके प्रेम ने उन्हें stray कुत्तों के लिए कुछ करने की प्रेरणा दी। तभी उन्होंने एक रिफ्लेक्टर्स वाले कुत्ते के कॉलर को डिजाइन करने का विचार बनाया। हालांकि, इस प्रोजेक्ट के लिए आवश्यक धन जुटाना शांतनु के लिए एक चुनौती बन गया।

इस चुनौती के समाधान के लिए, शांतनु ने रतन टाटा से मदद मांगी। रतन टाटा ने न केवल शांतनु के विचार को सराहा, बल्कि उन्हें अपने प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक संसाधन और समर्थन भी प्रदान किया। इसी तरह, उनकी दोस्ती और गहरी हो गई, जो आगे चलकर एक मजबूत बंधन में तब्दील हो गई।

Leave a Comment